नेशनल कांफ्रेंस के दो कार्यकर्ताओं की नगर – निगम चुनावों से पहले हत्या

श्रीनगर में हुए हमले में एक व्यक्ति घायल

Update: 2018-10-06 12:32 GMT

अब जबकि कुछ ही दिनों में कश्मीर में स्थानीय निकायों के चुनाव शुरू होने वाले हैं, संदिग्ध आतंकवादियों ने राजधानी श्रीनगर के बाहरी इलाके में शुक्रवार की सुबह नेशनल कांफ्रेंस के दो कार्यकर्ताओं की गोली मारकर हत्या कर दी. इस गोलीबारी में एक अन्य व्यक्ति घायल हो गया. नेशनल कांफ्रेंस ने स्थानीय निकायों के चुनावों का बहिष्कार करने का ऐलान किया हुआ है.

ख़बरों के मुताबिक, श्रीनगर के बाहरी हिस्से में कानी कदल इलाके के कर्फाली मोहल्ला में अज्ञात हमलावरों द्वारा नेशनल कांफ्रेंस के तीन कार्यकर्ताओं पर अंधाधुंध गोलियां बरसायी गयीं. गोलीबारी के बाद हमलावर वहां से फरार हो गये.

श्रीनगर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इम्तियाज पर्रे ने बताया, “सभी घायलों को अस्पताल ले जाया गया, जहां मुश्ताक वानी और नज़ीर अहमद को मृत घोषित कर दिया गया, जबकि तीसरे व्यक्ति की हालत स्थिर है.”

घायल व्यक्ति की पहचान शकील अहमद जंगू के रूप में की गयी है, जो श्रीनगर के बाहरी इलाके का निवासी है.

गोलीबारी शुरू होते ही इलाके में दहशत फैल गयी. प्रदर्शन एवं झड़प की आशंका के बीच राहगीर अपनी जान बचाने के लिए भागने लगे और दुकानदारों ने अपने दुकानों के शटर गिरा दिये. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, “पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी गयी है और हमलावरों की तलाश की जा रही है.”

अधिकारी ने आगे कहा, “सरसरी तौर पर यह दो से चार आतंकवादियों वाले एक समूह का काम लगता है. हम घटना का विस्तृत ब्यौरा इकठ्ठा कर रहे हैं.”

दक्षिण कश्मीर में एक नगर – निगम समिति के भाजपा के इंचार्ज एवं उस इलाके के पार्टी के अन्य उम्मीदवारों द्वारा आगामी नगर – निगम के चुनावों से अपना नामांकन वापस लेने के एक दिन बाद यह घटना हुई.

दूरू – वेरीनाग के इंचार्ज रहे ग़ुलाम हसन भट ने बताया कि उन्होंने “जम्मू –कश्मीर के लोगों से किये गये झूठे वादों” के विरोध में पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया है.

आतंकवादियों की धमकियों के बीच, घाटी में नगर – निगम के पहले चरण का चुनाव 8 अक्टूबर को होने जा रहा है. कुल 982 उम्मीदवारों ने चार चरणों में होने वाले नगर – निगम के चुनावों के लिए अपना नामांकन दाखिल किया है.

इस चुनावों में 16 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. आतंकवादियों की धमकियों एवं दो प्रमुख क्षेत्रीय दलों – नेशनल कांफ्रेंस एवं पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी – द्वारा इन चुनावों के बहिष्कार के ऐलान के बीच, अबतक कुल 179 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये जा चुके हैं.

हुर्रियत कांफ्रेंस ने लोगों से इन चुनावों के बहिष्कार की अपील की है और मतदान के दिन पूर्ण हड़ताल का आह्वान किया है. हिजबुल मुजाहिदीन ने इन चुनावों में भाग लेने वालों पर तेजाबी हमला करने की धमकी दी है.
 

Similar News

Kashmir Waits For the Verdict