दक्षिणी राज्य

Sanjeet Kashyap

Update: 2018-01-20 08:56 GMT

कमल हासन ने कहा, दक्षिण के राज्य एक हों

अभिनेता कमल हासन ने कहा है कि देश में दक्षिण के राज्यों के साथ भेदभाव हो रहा है लिहाजा उन्हें भेदभाव के खिलाप एक होना होगा। कमल हासन ने यह बात तमिल पत्रिका "विकातन" में प्रकाशित अपने साप्ताहिक आलेख में कहा है। उन्होने इस संदर्भ में द्रविड़ अस्मिता को छुआ है। बकौल कमल हासन का मानना है कि दक्षिण के राज्यों के मुख्यमंत्रियों चंद्रबाबू नायडू, चंद्रशेखर राव, सिद्धरमैया और पिनरई विजयन की एकजुटता केंद्र सरकार के भेदभाव भरे रवैये के खिलाफ मजबूत आवाज़ बन सकती है। हासन के मुताबिक एक साझा द्रविड़ पहचान ही दक्षिण भारतीय एकजुटता को साकार कर सकती है। अभिनेता से राजनेता बने कमल हासन की इस चाल को पहचान की राजनीति से जोड़ कर देखा जा रहा है । पहचान की राजनीति तमिल की राजनीति में अहमियत रखती है।

मोदी-शाह हैं हिन्दू-विरोधी मैं उनका विरोधी : प्रकाश राज

हैदराबाद में इंडिया टुडे के साउथ इंडिया कॉन्क्लेव के 2018 संस्करण में फ़िल्म अभिनेता प्रकाश राज ने भाजपा सरकार की धार्मिक कट्टरता और प्रधानमंत्री मोदी की चुप्पी पर सवाल उठाये।उन्होने फिल्म "सेक्सी दुर्गा" को ले कर चल रहे विवादों पर डायरेक्टर शशिधरन का बचाव किया । प्रकाश राज ने फिर कहा कि फिल्म का हिन्दू धर्म से कोई वास्ता नहीं है। हिन्दू होने की परिभाषा को स्पष्ट करते हुए प्रकाश राज ने कहा कि जो लोग हत्याओं का समर्थन करते हैं वो हिन्दू नहीं हो सकते। इस कार्यक्रम में बीजेपी प्रवक्ता कृष्णासागर राव और प्रकाश राज के बीच तीखी नोक-झोंक हुई।

कन्नड़ फिल्मी दुनिया में मौजूद कास्टिंग काउच पर श्रुति

कन्नड़ फिल्मो की अभिनेत्री श्रुति हरिहरन ने सिनेमा जगत में मौजूद कास्टिंग काउच को उजागर करते हुए बताया है कि उन्हें अपनी पहली फिल्म की शूटिंग के दौरान ही ऐसी घटनाओं का सामना करना पड़ा था जिसकी वजह से उन्होंने वो फिल्म भी छोड़ दी थी। उन्होने बताया कि जब दिल को ठेस पहुंचाने वाले इस अनुभव को उन्होने अपने कोरियग्राफर को बताया तो उसका जवाब चौंकाने वाला था, "अगर तुम इस चीज़ को हैंडल करना नहीं जानती हो, तो अभी के अभी ये काम छोड़ दो"। इंडिया टुडे साउथ कॉन्क्लेव में श्रुति ने एक दूसरी घटना का भी जिक्र किया जब एक तमिल प्रोड्यूसर ने श्रुति को पांच प्रोड्यूसर के बीच एक्सचेंज करने की बात कही। श्रुति के बयान के बाद कन्नड़ फिल्म चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स ने मामले की जांच करने का आश्वासन दिया है।

मद्रास हाईकोर्ट का आदेश-रेत खदान बंद हो

मद्रास हाईकोर्ट की एक से ज्यादा जजों की बेंच ने राज्य में मौजूद सभी रेत खदानों को छह महीनों के भीतर बंद करने का आदेश जारी किया है। इससे पहले एक जज की पीठ ने 29 नवंबर को दिया था। राज्य सरकार की ओर से से दायर अपील पर सुनवाई करते हुए जस्टिस के कल्याणसुंदरम ओर टी कृष्णवल्ली की डिवीज़न बेंच ने जस्टिस महादेवन के फैसले को बरक़रार रखा। राज्य में जो निर्माण के काम चर रहे हैं उसकी जरुरतों को को पूरा करने के लिए राज्य के बाहर से रेत की आपूर्ति सुनिश्चित करने का आदेश कोर्ट ने दिया है।

श्रीजिव हत्या में 770 दिनों के बाद न्याय की उम्मीद

श्रीजित अपने भाई की मौत के सिलसिले में विगत 2 वर्षों से न्याय के लिए लड़ रहे है । लेकिन श्रीजित की कोशिशों को 770 दिनों बाद उस वक्त आस मिलती दिखी जब श्रीजित की मांग के अनुसार केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो ने जांच को अपने हाथ में लेने का एलान किया। केरल केंद्रीय सचिवालय के सामने फुटपाथ पर बैठे श्रीजित का संघर्ष सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिये वायरल हुआ था जिसमें उसे बारिश के दौरान न्याय की मांग करते पोस्टरों की बीच ठिठुरते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया की वजह से श्रीजित की कहानी फैली ओर राज्य सरकार को उसकी मांग माननी पड़ी। छात्र, अभिनेता, राजनेता, कवि, कलाकार समुदाय के सक्रिय समर्थन की बदौलत इस मामले के जन आंदोलन में बदलने की आशंका बाद गयी थी।
 

Similar News

Uncle Sam Has Grown Many Ears
When Gandhi Examined a Bill
Why the Opposition Lost
Why Modi Won