यह कैसी सत्ता-संस्कृति है?

यह कैसी सत्ता-संस्कृति है ?

Update: 2018-04-11 12:51 GMT

याद होगा, पिछले साल उत्तर प्रदेश की सत्ता संभालने के फौरन बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगभग इन्हीं दिनों अपने गृहनगर गोरखपुर में पत्नी सारा की हत्या के आरोपी नौतनवां के निर्दलीय विधायक अमनमणि त्रिपाठी के साथ एक कार्यक्रम का मंच साझा करने को लेकर निशाने पर थे। कवयित्री मधुमिता शुक्ला की बहुचर्चित हत्या में उम्रकैद भुगत रहे अमरमणि त्रिपाठी के बेटे अमनमणि ने तब मुख्यमंत्री को मंच पर कुछ कागजात दिये और पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया था। अब खबर है कि गोरखपुर पहुंचे मुख्यमंत्री ने उन्हीं अमनमणि से जुड़े एक मामले में इंसाफ मांगने आये लखनऊ के आयुष सिंघल नामक फरियादी को उसकी पूरी बात सुने बिना धक्का देकर बाहर जाने को कह दिया। फरियादी की मानें तो वह उस गोरखनाथ मंदिर में, योगी जिसके पीठाधीश्वर हैं, उनके द्वारा पूजा-अर्चना और गोसेवा करने के बाद लगने वाले उनके जनता दरबार में पिछले मंगलवार को गया था, जहां उन्हें अपनी फाइल दिखाई तो उन्होंने न सिर्फ फाइल फेंककर उसको धक्का दिया, बल्कि यह भी कहा कि अब उसके मामले में कभी कोई कार्रवाई नहीं होगी।

आयुष की शिकायत लखनऊ के पपनामऊ, चिनहट में 22.5 बीघे भूमि पर पितापुत्र अमरमणि व अमनमणि के कब्जे से जुड़ी है और उसका दूसरा पहलू भी हो सकता है। यह भी कि सब कुछ वैसा ही न हुआ हो जैसा वह बता रहा है। फिर भी, मुख्यमंत्री द्वारा उससे किये गये बरताव को किसी भी पहलू से उचित या स्वीकार्य नहीं करार दिया जा सकता। हमारा लोकतंत्र कैसा भी बूढ़ा, बदहाल, अशक्त या फटेहाल हो गया हो, उसमें सत्ताधीशों को राजाओं जैसे बरताव पर उतर कर जनता को जनार्दन के आसन से उतारने और प्रजा मानकर उस पर अपनी मर्जी थोपने व पीड़ित करने का अधिकार नहीं दिया जा सकता।

हां, कथित रामराज्य की रट लगाते-लगाते मुख्यमंत्री राजतंत्रीय मानसिकता में ही जीने लगे हों और सत्तामद में खुद को राजा से कम नहीं मान पा रहे हों तो भी फरियादी से यों दुव्र्यवहार से पहले उन्हें कौटिल्य यानी चाणक्य का लिखा यह श्लोक जरूरत याद कर लेना चाहिए था, जिसमें राजा के कर्तव्यों का जिक्र है: प्रजासुखे सुखं राज्ञः प्रजानां तु हिते हितम्। नात्मप्रियं हितं राज्ञः प्रजानां तु प्रियं हितम्। {प्रजा के सुख में राजा का सुख निहित है। प्रजा के हित में ही उसे अपना हित दिखना चाहिए। जो स्वयं को प्रिय लगे उसमें राजा का हित नहीं है, उसका हित तो प्रजा को जो प्रिय लगे उसमें है।}

लेकिन वे तो चाणक्य को कौन कहे, उन गोविन्दवल्लभ पंत को भी याद नहीं कर पाये, जो प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री के तौर पर आगे के मुख्यमंत्रियों को अपना काम तत्परतापूर्वक निपटाने के लिए अपनी टेबल को पेपरों और कारीडोर को विजिटरों से पूरी तरह ‘फ्री’ रखने की नसीहत दे गये हैं। वे कहते थे कि जो भी फरियादी मुख्यमंत्री के पास आये, उसे पहली बार में ही बिना देरी के अपनी समस्या का सम्पूर्ण और सौहार्दपूर्ण समाधान मिलना चाहिए।

फिर फरियाद लेकर जनता दरबार में पहुंचे आयुष ने कुछ अमर्यादित, अशोभनीय, गैरकानूनी या उनकी शान में गुस्ताखी जैसा किया था, तो भी सभ्यता और शिष्टाचार का ही नहीं, सरकारी नियमों और परम्पराओं का भी तकाजा था कि वे उसे सार्वजनिक तौर पर धकियाने या अपमानित करने के बजाय उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई कराते। इसके लिए उन्हें कहीं जाने की जरूरत भी नहीं थी क्योंकि उनके ‘जनता दरबार’ में ही इसके लिए सक्षम मशीनरी मौजूद थी। इस सिलसिले में गोरखपुर के जिला मजिस्ट्रेट के. विजयेंद्र पांडियान का यह कथन विश्वसनीय नहीं लगता कि आयुष पूरे दस्तावेजों के साथ नहीं आया था और मुख्यमंत्री ने उसको उन्हें जुटा लेने के बाद आने को कहा था। ऐसा होता तो वह आश्वस्त होकर वापस चला जाता या अपमानित किये जाने का उलाहना देकर रोता-बिसूरता?

ऐसे में, जो कुछ भी हुआ, उसके मूल में जाना हो तो यह कोई बताने की बात नहीं है कि योगी के कई अपने भी स्वीकारते हैं कि ‘महाराज जी का स्वभाव ही कुछ ऐसा है’, जिसे वे मुख्यमंत्री बनने के बाद भी बदल नहीं पा रहे। प्रदेश में अपराध उन्मूलन के नाम पर उन्होंने जिस तरह अपनी पुलिस को कथित अपराधियों को तथाकथित एन्काउंटरों में मार गिराने की छूट दे रखी है, वह नरेन्द्र मोदी के मुख्यमंत्रीकाल में गुजरात में हुई कई बहुचर्चित मुठभेड़ों की याद दिलाती है। विधानमंडल में होने वाली चर्चाओं में हस्तक्षेप करने या उनका जवाब देने खड़े होते हैं तो भी अभिमान व अहंकार को परे नहीं रख पाते। न सिर्फ विपक्ष को धमकाते हैं बल्कि समाजवाद व धर्मनिरपेक्षता जैसे संवैधानिक मूल्यों को ठेंगे पर धर देते हैं। भगवा छोड़ न कोई और रंग गवारा कर पाते हैं और न खुद को इस लोकतांत्रिक समझदारी से बावस्ता कर पाते हैं कि चमन में इख्तिलात-ए-रंगो बू सें बात बनती है, तुम्हीं तुम हो तो क्या तुम हो, हमीं हम हैं तो क्या हम हैं?

लेकिन मामले को देश की वर्तमान सत्ता-संस्कृति से जोड़कर देखें और इस सवाल का सामना करें कि योगी जैसे अगम्भीर व अंशकालिक {इसलिए कि वे स्वयं कह चुके हैं कि वे पूर्णकालिक नेता नहीं हैं} सत्ताधीशों को ऐसी निरंकुशता की प्रेरणा कहां से मिलती है और क्यों अब वे दिखावे के लिए भी लोकतांत्रिक नहीं हो पाते, तो योगी का कुसूर छोटा और जिसकी परम्परा से वे आते हैं, उस राजनीतिक व ‘सांस्कृतिक’ जमात का बहुत बड़ा लगता है। आखिरकार वही तो अपने तमाम फासीवादी कुतर्कों के सहारे उन जैसों को आगे लाती, पालती-पोसती और बड़ा करती रहती है और उसी के कारण उत्तर प्रदेश के बाहर देश के उसके द्वारा शासित दूसरे हिस्सों में भी नाइंसाफियों के खिलाफ आवाजें उठाने वालों का हाल आयुष जितना ही बुरा है?

याद कीजिए, पिछले दिनों कई और सूबों के साथ महाराष्ट्र में किसान अपना हक मांगने सड़कों पर उतरे, तो क्या हुआ? पहले उन पर बेसिरपैर की तोहमतें लगाई गयीं, फिर आश्वासन देकर वापस भेज दिया गया।इसके बाद बारी आई बार-बार पेपर लीक और नियुक्तियों में भ्रष्टाचार झेल रहे छात्रों, परीक्षार्थियों और नौजवानों की।

योगी भी देर-सवेर कोई न कोई ऐसा तर्क, और नहीं तो कुतर्क तो अवश्य ही, ढूढ़ लेंगे, जिससे साबित कर सकें कि उनके हाथों जनता दरबार में अपमानित होने वाला फरियादी आयुष उसी सलूक का पात्र था। लेकिन वर्तमान हालात में सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या हमारा ‘महान’ लोकतंत्र ऐसी ही असंवेदनशील व गैरजिम्मेदार सत्ता-संस्कृति का पात्र है? हां, इस सवाल का जवाब सत्ताधीशों को नहीं, उस जनता को देना है, जिसने उन्हें सत्ता सौंप रखी है।
 

Similar News

Uncle Sam Has Grown Many Ears
When Gandhi Examined a Bill
Why the Opposition Lost
Why Modi Won