यूपी सरकार ने मुख्यमंत्री की छवि चमकाने के लिए ‘रचनात्मक एजेंसियों’ से मंगाया प्रस्ताव

लचर प्रशासन और टकराववादी रवैये से गिरी योगी आदित्यनाथ की छवि

Update: 2018-04-29 11:08 GMT

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की छवि चमकाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ‘रचनात्मक एजेंसियों’ से आवेदन आमंत्रित कर रही है. लेकिन लचर प्रशासनिक व्यवस्था, समूचे राज्य में फैलती घृणा और विभाजनकारी प्रवृति और दृढ़ता दिखाने के चक्कर में टकराव मोल ले लेने की मुख्यमंत्री की आदत को देखते हुए यह काम बहुत आसान नहीं है. शर्तों के हिसाब से आवेदक को जमानत की राशि के तौर पर 50 लाख रूपए जमा करने होंगे. इससे यह संकेत मिलता है कि यह एक बहुत बड़ा करार होगा जिसके केंद्र में योगी आदित्यनाथ के ‘दृष्टिकोण’ को भारत और विदेशों में मीडिया एवं अन्य अभियानों के माध्यम से पहुंचाने का जिम्मा होगा.

दरअसल, फूलपुर और स्वयं मुख्यमंत्री के गृहक्षेत्र गोरखपुर के लोकसभा उपचुनावों में मिली हार ने खतरे की घंटी बजा दी है. इसके अलावा महिलाओं और दलितों के साथ होने वाले अपराधों, मुसलमानों के उत्पीड़न का विषैला स्वरुप, गोरखपुर के एक अस्पताल में 60 बच्चों की मौत और अब कुशीनगर में स्कूल बस दुर्घटना ने इस सरकार की छवि को बुरी तरह प्रभावित किया है. आदित्यनाथ का टकराववादी व्यक्तित्व इस खाई को पाटने में अक्षम साबित हुआ है. आधिकारिक खामियों की वजह से हुई गोरखपुर अस्पताल त्रासदी के लिए डॉक्टरों को जेल भेजना और अब कुशीनगर में रेल और स्कूल – वैन की टक्कर में 13 बच्चों की मौत से उत्तेजित होकर प्रदर्शन कर रहे लोगों को माइक से धमकाना उनके टकराववादी व्यक्तित्व का स्पष्ट उदहारण है.

कुशीनगर में जब लोगों की एक विशाल भीड़ ने मुख्यमंत्री को दुर्घटनास्थल पर जाने से रोका तो उन्होंने आवेश में आकर कहा, “नौटंकी बंद करो”. आदित्यनाथ घायल बच्चों से मिलने अस्पताल पहुंचे थे. लेकिन इसके बाद भीड़ ने उन्हें उस रेलवे फाटक पर जाने से रोक दिया था जहां यह दर्दनाक दुर्घटना हुई थी. इस हादसे में एक ही परिवार के तीन बच्चों को अपनी जान गंवानी पड़ी. जैसाकि एक स्थानीय भाजपा नेता ने बताया, प्रदर्शनकारी शुरू में शांत थे और मुख्यमंत्री से यह अपेक्षा कर रहे थे कि वे निजी रूप से इस मामले में उचित कार्रवाई का आश्वासन दें और संवेदना जतायें. लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ. उल्टा, उनके साथ चल रही पुलिस ने भीड़ के बीच से रास्ता बनाने की कोशिश की. इसके तत्काल बाद भीड़ ने राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी.

तभी आदित्यनाथ ने माइक संभाल लिया और प्रदर्शनकारियों को चेतावनी देने के लहजे में कहा कि यह एक दुर्घटना है और आपलोग नौटंकी बंद करें. मुख्यमंत्री की ऐसी प्रतिक्रिया ने उनकी अपनी पार्टी को भौंचक्का कर दिया. और अब इसका एक वीडियो चारों तरफ इस टिप्पणी के साथ फ़ैल गया है कि एक ऐसा मुख्यमंत्री जिसे लोगों की परवाह नहीं है.

इस बीच, मुख्यमंत्री के गिरती छवि को ऊपर उठाने के लिए राज्य सरकार अथक प्रयास कर रही है. उसने रचनात्मक एजेंसियों से “मुख्यमंत्री के दृष्टिकोण के प्रभावी चित्रण” से संबंधित प्रस्ताव पेश करने को कहा है. इकोनोमिक टाइम्स के मुताबिक, राज्य सरकार ने कहा है, “यूपी सूचना एवं जनसंपर्क विभाग उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री के दृष्टिकोण के प्रभावी चित्रण के लिए आकर्षक और मौलिक विज्ञापन अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय बाजारों में जारी करना चाहेगा.”

Similar News

Uncle Sam Has Grown Many Ears
When Gandhi Examined a Bill
Why the Opposition Lost
Why Modi Won