शोपियां में हुई मुठभेड़ की घटना ने समूचे कश्मीर में छात्रों के आक्रोश को भड़का दिया. शैक्षिक संस्थानों में आये गुस्से के इस उबाल को ठंडा करने के लिए सरकारी सुरक्षा बालों को खासी मशक्कत करनी पड़ी और वे गुरुवार को पूरे दिन प्रदर्शनकारियों से जूझते रहे. घाटी के विभिन्न हिस्सों में हिजाब पहने छात्राओं ने भी इस विरोध प्रदर्शन में बढ़ - चढ़कर हिस्सा लिया.

कश्मीर के केन्द्रीय विश्वविद्यालय के नौगाम स्थित परिसर में छात्रों ने मारे गये नागरिकों व आतंकवादियों के लिए अंतिम नमाज़ पढ़ा.

कश्मीर विश्विद्यालय के छात्रों ने कक्षाओं का बहिष्कार करने के साथ -साथ मुठभेड़ के खिलाफ प्रदर्शन आयोजित किया. यही नहीं, हिंसा और सरकार विरोधी नारों से लैस तख्तियों के साथ उन्होंने विश्वविद्यालय परिसर के चक्कर भी लगाये.

श्रीनगर के इस्लामिया कॉलेज, अमर सिंह कॉलेज, गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज समेत कई अन्य कॉलेज के छात्रों ने 'आज़ादी' के समर्थन में नारे लगते हुए विरोध प्रदर्शन किया.

कई स्थानों पर भारी तादाद में तैनात सुरक्षा बालों और प्रदर्शनकारी छात्रों के बीच हिंसक झड़पें भी हुईं. शहर के वजीरबाग इलाके में स्थित इनडोर स्टेडियम के बाहर बने पुलिस पिकेट को भी छात्रों ने फूंक दिया.

कुपवाड़ा के गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज से भी झड़पों की खबरें आयीं. वहां भी छात्रों ने उग्र प्रदर्शन किया था.

विरोध प्रदर्शनों की वजह से इन शैक्षिक संस्थानों में कक्षाएं निलंबित रहीं.

एक ही दिन में चार नागरिकों समेत 13 आतंकवादियों के मारे जाने के बाद विरोध प्रदर्शनों में आई तेजी से प्रभावित परिवारों का दुःख भी गुस्से की शक्ल में जाहिर हुआ.