वरिष्ठ पत्रकार एवं एक नामचीन संपादक, सईद शुजात बुखारी की कल शाम अज्ञात हमलावरों ने श्रीनगर में उनके दफ़्तर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी. इस हमले में उनके दो सुरक्षाकर्मी भी मारे गये. इस घटना की घनघोर निंदा की जा रही है.

प्रत्यक्षदर्शियों एवं पुलिस सूत्रों ने बताया कि दो से तीन बंदूकधारियों के एक समूह ने श्रीनगर के व्यावसायिक केंद्र माने जाने वाले लाल चौक में प्रताप पार्क के निकट एक टाटा हेक्सा कार पर शाम करीब सवा सात बजे ताबड़तोड़ गोलीबारी की. ‘बेहद नजदीक’ से की गयी इस गोलीबारी में कार में सवार सभी तीन व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गये.

श्रीनगर से छपने वाले प्रसिद्ध अंग्रेजी दैनिक ‘राइजिंग कश्मीर’ के संपादक श्री बुखारी इस हमले में अपने दो सुरक्षा अधिकारियों के साथ बुरी तरह घायल हो गये. हमले के वक्त वो इफ्तार से पहले अपने दफ़्तर से निकले ही थे. सूत्रों ने बताया, “ शुजात और एक सुरक्षा अधिकारी की मौत घटनास्थल पर ही हो चुकी थी.”

गोलियां चलने की आवाज़ सुनकर घटनास्थल पर पहुंचे एक पत्रकार ने पुलिसकर्मियों के एक दल को स्थानीय लोगों की मदद से खून से लथपथ घायलों को एक गाड़ी में रखते देखा. वह गाड़ी घायलों को लेकर एसएमएचएस अस्पताल पहुंची, जहां शुजात और एक सुरक्षा अधिकारी को मृत घोषित कर दिया गया.

एक वीडियो में शुजात को कार की बीच वाली सीट पर औंधे मुंह गिरे और उनके इर्द – गिर्द जमा दर्जनों गमगीन लोगों को पीड़ितों को अस्पताल ले जाने के वास्ते कार की व्यवस्था करने के लिए एक – दूसरे पर चिल्लाते देखा गया.

शुजात हाल ही में एक गंभीर हार्ट - अटैक से उबरे थे. वर्ष 2000 में उनपर इसी प्रकार के एक हमले के बाद उन्हें पुलिस सुरक्षा मुहैया करायी गयी थी. वे अपने पीछे अपनी डॉक्टर पत्नी, तहमीना बुखारी, और स्कूल जाने वाला एक बेटा और एक बेटी को छोड़ गये. हत्या के कारणों का तत्काल पता नहीं चल सका है.

एक बयान में, जम्मू – कश्मीर पुलिस ने बताया, “वरिष्ठ पत्रकार और दैनिक राइजिंग कश्मीर के एडिटर – इन – चीफ शुजात बुखारी के ऊपर लाल चौक के प्रेस एन्क्लेव में आज शाम कुछ आतंकवादियों ने गोलियां बरसायीं. जब शुजात बुखारी एक कार में प्रेस एन्क्लेव से गुजर रहे थे तभी उनपर अंधाधुंध गोलीबारी की गयी जिसकी वजह से उनकी और उनके साथ चलने वाले एक सुरक्षा अधिकारी की मौके पर ही मौत हो गयी.”

पुलिस प्रवक्ता ने कहा, “प्रारंभिक जांच से मिलने वाले संकेतों के मुताबिक यह एक आतंकवादी हमला था. पुलिस मामले की जांच कर रही है और इस वीभत्स कार्रवाई की कड़ी निंदा करती है.”

(Photo by: BASIT ZARGAR)