भारतीय जनता युवा मोर्चा, जो भारतीय जनता पार्टी की युवा इकाई है, के एक कथित सदस्य ने हाल में दिल्ली में रोहिंग्या शरणार्थियों की बस्तियों में हुई आगजनी की घटना की जिम्मेदारी ली है. दक्षिण – पूर्वी दिल्ली के कालिंदी कुंज इलाके में स्थित ‘अस्थायी’ बस्तियों को विगत 15 अप्रैल की अहले सुबह आग के हवाले कर दिया गया जिसकी वजह से कुल 224 शरणार्थियों को बेघर हो जाना पड़ा और कुल 45 झुग्गियां जलकर ख़ाक हो गयीं. ख़बर लिखे जाने तक दमकल विभाग ने आग लगने की वजह के बारे में कुछ भी नहीं बताया था.

खुद को एक “हिन्दू राष्ट्रवादी गुज्जर नेता” बताने वाले इस युवक की पहचान मनीष चंदेला के रूप में की गयी है. इस युवक ने ट्वीटर पर एक ट्वीट के माध्यम से उपरोक्त हरकत की जिम्मेदारी ली. लेकिन अपने एक फॉलोवर @BeHoldShiv की सलाह पर उसने उक्त ट्वीट को फ़ौरन डिलीट कर दिया. आल इंडिया मुस्लिम मजलिस – ए – मुशावरत – के अध्यक्ष नवेद हमीद ने उक्त युवक को पहचाना और उसके ट्वीट को दिल्ली पुलिस और प्रधानमंत्री कार्यालय को फारवर्ड कर दिया. श्री हमीद ने इस मामले में तत्काल जांच कर उचित कार्रवाई करने की मांग की.

यो तो चंदेला की दावों की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन उसके दावों के बारे में कोई जांच न कराये जाने को लेकर जोरदार आलोचनायें हो रही है.

विगत 15 अप्रैल को हुई इस खौफनाक घटना के बाद बेघर हुए रोहिंग्या शरणार्थियों के जनजीवन के बारे में हाल में द सिटिज़न (अंग्रेजी) में एक ख़बर छपी थी.

इस बीच, प्रख्यात वकील प्रशांत भूषण ने दिल्ली पुलिस को चिट्ठी लिखकर चंदेला के खिलाफ एक मामला दर्ज करने और उसकी तत्काल गिरफ्तारी की मांग की. श्री भूषण ने उक्त युवा नेता पर अपने ट्वीटर हैंडल के जरिए घृणा फैलाने और भड़काने का भी आरोप लगाया.

इधर, द सिटिज़न से बात करते हुए नवेद हमीद ने बताया कि “एक पत्र के माध्यम से दिल्ली पुलिस आयुक्त से भारतीय दंड संहिता की उचित धाराओं के तहत मनीष चंदेला की तत्काल गिरफ़्तारी की मांग की जायेगी”. श्री हमीद ने उक्त पत्र की एक प्रति द सिटिज़न को भी दी. उन्होंने आगे कहा, “ इस बारे में अधिकारियों तक जानकारी पहुंचनी चाहिए और उसके खिलाफ कार्रवाई जरुर होनी चाहिए. उसके ट्वीट को देखकर मैं भौंचक रह गया और रोहिंग्या लोगों के खिलाफ घृणा फैलाने के दौरान उसके भीतर अपराध बोध का कोई चिन्ह न पाकर मुझे बेहद हैरानी हुई.”

चंदेला के कड़वे ट्वीटो के बारे में खुलासा करने के बाद से श्री हमीद को उसके फॉलोवरों की ओर से जमकर उलूल –जुलूल बातें कही जा रहीं हैं.

उधर, इस मामले के फैलने और उसके खिलाफ कारवाई की मांग तेज होने के बाद चंदेला ने अपना ट्वीटर हैंडलल @ CHANDELA _ BJYM को डाउन कर लिया है. जिस दिन आगजनी की घटना हुई थी, उसी दिन 1. 16 a.m. बजे चंदेला ने कथित रूप से अपने ट्वीटर हैंडल से अंग्रेजी में ट्वीट किया : “यस वी बर्न्ट द हाउसेस ऑफ़ रोहिंग्या टेररिस्टस” (हां, हमने रोहिंग्या आतंकवादियों के घर जलाये). उक्त “दावेदार” ने एक अन्य ट्वीट में लिखा : “इट इज बेटर टू बी अ भक्त दैन अ टेररिस्ट” (एक आतंकवादी होने से कहीं बेहतर है एक भक्त होना).