देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुख़र्जी के राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के नागपुर स्थित मुख्यालय जाने को लेकर खासी हलचल है. आरएसएस के समर्थकों द्वारा चलाये जा रहे फेसबुक पेजों को अगर हम संकेत माने, तो पूर्व राष्ट्रपति श्री मुख़र्जी के नागपुर जाने के खिलाफ कांग्रेस खेमे में उपजी उत्तेजना शायद संघ खेमे में फैले उत्साह से मेल खाती है.

नीचे दिखाये गये एक फेसबुक पेज पर सावधानीपूर्वक लिखा गया, “इस अनाधिकारिक पेज को इसलिए बनाया गया क्योंकि फेसबुक पर मौजूद लोगों ने इस स्थान या गतिविधि में रूचि दिखाई है. इसका राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ या उससे जुड़े किसी व्यक्ति से कोई संबंध नहीं है.” 7 जून, 2018 को शाम सात बजे संघ के नये – पुराने स्वयंसेवकों को संबोधित करने के लिए लोकतांत्रिक, धर्मनिरपेक्ष एवं समाजवादी भारत के पूर्व राष्ट्रपति के नागपुर पहुंचने से पहले ही इस पेज ने उन्हें अपनाना शुरू कर दिया.

https://lh6.googleusercontent.com/Pkml-I0rQV41db6VBFaUpY0ngDaOx8clAeCar1vN0sVyYEDGrBYANcThhpeNoZdaJZ5c7F64pVFANNw6lVqS5ZiJmYjvfGI6_1SOgROzeWg-edNPJgH6_4udGMPwlo2jNpWDYPHu


इस फेसबुक पेज का जुड़ाव संघ की आधिकारिक साइट से है और इसके पोस्टों में संघ एवं इसके रुख की जमकर प्रशंसा की गयी है. इसके ताजा पोस्टों में प्रणब मुख़र्जी का काफी सम्मान किया जा रहा है. इस पेज पर संघ के समर्थकों द्वारा उन्हें संघ की नई (पतलून वाली) वर्दी में प्रचारक की शैली में सलामी लेते हुए दिखाया गया है.

https://lh3.googleusercontent.com/vxJnWFE97hDfBM8-SBiVg5Ny2ysMwKo2K149FHh5WAqm_JItEVhCJpZUErNslZu3HpfBvE8TgL5F88ILHenD2JUTOkIxFX8-S0l5_tthML6jM2GTcYVDrscCL7lHOvZmDgog9JWy


यह अजीब विडम्बना है कि श्री मुख़र्जी के संघ के मुख्यालय दौरे का विरोध करने और मणिशंकर अय्यर के पाकिस्तान दौरे का समर्थन करने के लिए कांग्रेस की आलोचना करने वाला एक पोस्ट इन दोनों (संघ और कांग्रेस) के बीच एक समीकरण बना रहा है.

https://lh5.googleusercontent.com/MZBgnPLYR4LouwXFANSKuHussIbOg2F4JZGc5AUPAHZ8yeIhz8LYUMrrQFUPrnjBBMXfnP3KYZCKo0sAfTLU2EVgVvhAmyRIH06nU6qdlPMRd9GUCQBES8-nBe0ktRwDrgLTr404


आठ लाख से अधिक लाइक के साथ मौजूद एक अन्य फेसबुक पेज अपने अस्तित्व का श्रेय राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रशंसकों को देता है. यह अपेक्षाकृत सौम्य है.

यह पेज मूल रूप से श्री मुख़र्जी द्वारा संघ को गले लगाने और इसकी वजह से, संघ की भाषा में कहे जाने वाले सिकुलरों और प्रेस्टीच्यूटों (मीडिया के लोगों के लिए संघ समर्थकों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द) में फैली ईर्ष्या पर प्रसन्नता जाहिर करता है.

https://lh3.googleusercontent.com/CIWPY6SPbdmbTyeRm6-mdg0P6nVsH4BLJ5OfZ4Jy_bX5S_7yyH5Ls2WaZxt1nF-V-_X0mcfSVtO5qQQNMnJn4EAvFUkfpDQoFrtdUkZVzBjWjQdHbuaye4pfpe9qepyaGzyvXffk


इनके जैसे और अन्य संबंधित दूसरे पेज शायद इस दौरे के भाषण और परिणामों को प्रतिबिंबित करेंगे. ऊपर की तस्वीर में संघ का एक कार्यकर्ता श्री मुख़र्जी की आगवानी करता दिखाई दे रहा है. ये भारत के वही पूर्व राष्ट्रपति हैं, जिन्होंने इस यात्रा को रद्द करने और राष्ट्रपति जैसे संवैधानिक पद की गरिमा को बचाने के अपने पैतृक राजनीतिक संगठन कांग्रेस और अपनी बिटिया के अनुरोध को ठुकरा दिया.