दक्षिण दिल्ली में मोहम्मद अज़ीम नाम के एक आठ साल के बच्चे को कथित रूप से कुछ लोगों ने गुरुवार की दोपहर को पीट – पीटकर मार डाला. अज़ीम मालवीय नगर इलाके के शिवालिक मोहल्ले में स्थित एक आवासीय मदरसे का छात्र था.

अज़ीम को घायल अवस्था में एक अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया. अपने बेटे की मौत की सूचना से अवाक अज़ीम के माता – पिता मेवात के अपने गांव से भागते हुए दिल्ली आये. इस मामले में पुलिस ने चार नाबालिग बच्चों को हिरासत में लिया है. पुलिस का दावा है कि यह बच्चों के दो समूहों के बीच आपसी झड़प का मामला था. स्थानीय लोगों का कहना है कि इलाके में लंबे समय से तनाव था और कुछ स्थानीय लोगों द्वारा मदरसे के बच्चों को निशाना बनाये जाने की घटनाएं बढ़ रही थीं. मदरसे के शिक्षकों ने बताया कि अतीत में मदरसे के आसपास रहने वाले लोगों द्वारा उन्हें भी निशाना बनाया गया था. हाल के वर्षों में मदरसे के परिसर में शराब की बोतलें फेंकी गयीं और उत्पीड़न एवं अपमानित करने की घटनाएं बढ़ी. कुछ मदरसा शिक्षकों ने बताया कि जिस समय अज़ीम अपनी सांसे वापस पाने के लिए जद्दोजहद कर रहा था, वहां मौजूद एक महिला ने इस किस्म की घटनाएं और होने की चेतवानी दी थी. उस महिला की पहचान नहीं की जा सकी.

घटना की सूचना पाकर सबसे पहले मदरसा पहुंचने वाले व्यक्ति में यूनाइटेड अगेंस्ट हेट नाम की संस्था से जुड़े नदीम खान थे. मदरसा के शिक्षकों ने उन्हें बताया कि छात्रावास में रहने वाले कुछ छात्र जब बाहर खेल रहे थे तभी स्थानीय युवकों ने उनपर हमला बोल दिया. श्री खान ने द सिटिज़न को बताया कि हमले में अन्य बच्चों को हल्की चोटें आयीं, लेकिन अज़ीम घटनास्थल पर ही ढेर हो गया.

इस घटना के बाद से मदरसे के छात्रों के साथ – साथ वहां के अधिकारी भी सहमे हुए हैं. अज़ीम की दो भाई भी उसी मदरसे में पढ़ रहे हैं. विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा की जा रही है.