देशभर में विकास का पैमाना बने गुजरात में गौ – रक्षकों द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के एक युवक पर चाकू से हमला करने की एक घटना की ख़बर है.

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के अहमदाबाद संस्करण के इ – पेपर में 19 नवम्बर को छपी एक ख़बर के अनुसार, रविवार की सुबह एक ट्रक में भैंस के बछड़ों को ले जा रहे ममाद्पुरा निवासी 22 – वर्षीय ज़हीर कुरैशी पर कथित गौ – रक्षकों ने रामोल में राजेंद्र पार्क के निकट चाकू से हमला किया.

जोन - 5 के पुलिस उपायुक्त हिमकार सिंह ने बताया कि कुरैशी उस ट्रक का हेल्पर था जिसमें भैंस के 30 बछड़ों को भरूच जिला के दीसा से चापी ले जाया जा रहा था. ट्रक का चालक, मुस्तफा, बगल से गुजर रही पुलिस की गाड़ी पर छलांग लगाकर खुद को बचाने में सफल रहा. कुरैशी को छाती में चाकू मारा गया.

रामोल पुलिस ने इस संबंध में भारतीय दंड संहिता की धारा 326 के तहत स्वेच्छा से खतरनाक हथियार या साधन से घातक हमला करने का एक मामला दर्ज किया है. हालांकि, कुरैशी के रिश्तेदारों ने हमलावरों के खिलाफ हत्या के प्रयास का एक मामला दर्ज करने की मांग की है.

घटनास्थल का मुआयना करने वाले श्री सिंह ने बताया कि जांच के निष्कर्षों के आधार पर अगर हत्या के प्रयास का मामला दर्ज करने की जरुरत हुई, तो छह आरोपियों के खिलाफ ऐसी कार्रवाई की जायेगी.

आरोपी “हम गौ – रक्षक हैं” का नारा लगा रहे थे : प्राथमिकी

डिवीज़न - I के सहायक पुलिस आयुक्त एन एल देसाई, जोकि फिलहाल छुट्टी पर हैं, ने बताया कि इस हमले के पीड़ितों ने भी नियमों का उल्लंघन किया है. उन्होंने कहा, “नियमों के मुताबिक, रात में मवेशियों के परिवहन की मनाही है.” उन्होंने आगे जोड़ा, “इस मामले को लिंचिंग की श्रेणी में नहीं डालना चाहिए क्योंकि यह घटना घट जाने के बाद ही भीड़ सड़क पर इकट्ठी हुई. भीड़ में से कोई भी हमला करने वालों में शामिल नहीं था.”

रामोल पुलिस थाने में दर्ज प्राथमिकी (एफआईआर) के मुताबिक, कुरैशी ने बताया कि जब ट्रक रविवार को तकरीबन रात के साढ़े बारह बजे ओढव में राजेंद्र पार्क के पास पहुंचा, तो तीन – चार लोगों ने उसे घेर लिया. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, “प्राथमिकी में कहा गया है कि आरोपी ‘हम गौ – रक्षक हैं, ट्रक को रोको” चिल्ला रहे थे. आरोपियों ने संभवतः ट्रक पर लाठियों से हमला किया.”

उन्होंने आगे जोड़ा, “प्राथमिकी में इस बात का जिक्र है कि मुस्तफा ने पाव – भाजी बेचने वाली एक दुकान के निकट ट्रक को रोक दिया और भाग गया. कुरैशी ने भी भागना शुरू किया, लेकिन मोटरसाइकिल सवार दो हमलावरों ने उसे रोक लिया.” उक्त अधिकारी ने बताया कि एक हमलावर ने कुरैशी को दबोचे रखा और दूसरे ने उसे चाकू मार दी.

उन्होंने बताया, “एक पुलिस की गाड़ी, जो नियमित गश्त पर थी, को करीब आते देखकर हमलावर फरार हो गये. कुरैशी अचेत हो गया और उसे अस्पताल ले जाया गया.” पुलिस उपायुक्त श्री सिंह ने कहा कि पुलिस ने इस घटना से संबंधित सीसीटीवी का फुटेज हासिल कर लिया है और हमलावरों की पहचान कर ली गयी है, जो घटनास्थल के निकट एक कालोनी के निवासी हैं. श्री सिंह ने कहा, “हम उन्हें जल्द ही पकड़ लेंगे.”