वर्ष 2018 को पर्यावरण से सम्बंधित आन्दोलनों के लिए लम्बे समय तक याद किया जाएगा. इस वर्ष इंग्लैंड समेत अनेक यूरोपीय देशों में और ऑस्ट्रेलिया में पर्यावरण बचाने में सरकार की विफलता के विरुद्ध बड़े आन्दोलन किये गए. ऑस्ट्रेलिया में प्रधानमंत्री के अनुरोध को नकारकर स्कूली बच्चे आन्दोलन के नायक बन गए. पोलैंड में दिसम्बर में जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए विश्व सम्मलेन के दौरान जितने गैर-सरकारी संगठन एकत्रित हुए थे, उन्होंने सम्मिलित तौर पर कहा कि इस मुद्दे पर अब दुनियाभर में आन्दोलन किया जाएगा.

इन सबके बीच, दुनिया के सबसे प्रदूषित देश होने के बाद भी भारत में आन्दोलन के नाम पर किसानों के बड़े आन्दोलन और तूतीकोरिन को छोड़कर कुछ विशेष नहीं हुआ. हमारे देश में आन्दोलन के बदले गंगा सफाई के नाम पर साल भर अनशन होते रहे. कुल 112 दिनों के अनशन के बाद स्वामी ज्ञानस्वरूप सानंद की मौत हो गयी, पर सरकार सोती रही. इसके बाद 24 जून 2018 से लगातार अनशन कर रहे संत गोपालदास 5 दिसम्बर से लापता हैं और उनका अबतक कोई पता नहीं है.

खेती पर तापमान बृद्धि का असर स्पष्ट होने लगा है. बाढ़ और सूखा दोनों देश भर में असर दिखाने लगे हैं. कुल मिलाकर, अब खेती फायदे का सौदा नहीं है और यह किसानों के लिए भी बोझ बनती जा रही है. वर्ष 2018 के दौरान किसानों ने संघर्ष और आन्दोलनों का एक नया दौर शुरू किया है. इस वर्ष महाराष्ट्र, तमिलनाडु, हरयाणा और दिल्ली में बड़े किसान आन्दोलन और प्रदर्शन आयोजित किये गए. पर, सरकार की ओर से किसानों को किसी राहत की उम्मीद दूर-दूर तक नजर नहीं आ रही.

नोएडा और दिल्ली में पेड़ों को कटाने से बचाने के लिए, हरियाणा में अरावली की पहाड़ियों और बची खुची हरियाली को बचाने के लिए छोटे, पर सफल आन्दोलन किये गए और कुछ परियोजनाएं रद्द की गयीं. अनेक जगहों पर हाईवे प्रोजेक्ट्स का विरोध भी किया गया, इसमें चार-धाम आल वेदर रोड भी शामिल है, पर इनका काम बदस्तूर चलता रहा.

पर्यावरण संरक्षण का मुद्दा उठानेवाले दुनिभर में मारे जाते रहे. ग्लोबल विटनेस नामक संस्था के साथ मिलकर ब्रिटेन का प्रतिष्ठित समाचारपत्र, द गार्डियन, ऐसे लोगों के नामों का संकलन करता है. इसके अनुसार, वर्ष 2018 में अबतक 83 लोग पर्यावरण संरक्षण का मुद्दा उठाते हुए मारे गए हैं, जिनमें से 19 व्यक्ति भारत के हैं. यही नहीं, वर्ष 2015 से 2018 के बीच कुल 661 व्यक्ति पर्यावरण का मुद्दा उठाने के लिए मारे गए हैं, जिनमें से 34 व्यक्ति भारत के हैं. सबसे अधिक, 145 व्यक्ति ब्राज़ील में मारे गए, फ़िलीपीन्स में 102 व्यक्ति मारे गए और इसके बाद कोलंबिया में 95 व्यक्ति मारे गए. हमारे देश का स्थान इस सूची में चौथा है.

इस वर्ष, तमिलनाडु के तूतीकोरिन में स्टरलाइट कॉपर के विरुद्ध आन्दोलन कर रहे लोगों पर 22 मई को पुलिस ने गोलियां चलाई और खबरों के मुताबिक़ कुल 13 लोग मौके पर ही मारे गए. लगातार प्रदूषण उगलने वाला, बंद के दौरान भी अम्लीय गैस उगलने वाला, तमिलनाडु पुलिस के साथ मिलकर 13 व्यक्तियों के मौत का जिम्मेदार - स्टरलाईट कॉपर फिर से जहर उगलने के लिए आजाद कर दिया गया था. यह आजादी और किसी ने नहीं बल्कि देश में पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए स्थापित नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने दी है और साथ ही यह सन्देश भी दिया कि हम पूंजीपतियों के सामने नतमस्तक हैं. फिलहाल नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेश पर तमिलनाडु उच्च न्यायालय ने रोक लगा दी है. पर, स्टरलाईट कॉपर अब इसे सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती दे रहा है.

वेदांता समूह के उद्योग स्टरलाइट कॉपर से फैलते प्रदूषण से परेशान लोगों को उनके आंदोलन के दौरान उन्हें किस बर्बरता से मारा गया, इसके बारे में लन्दन से प्रकाशित समाचार पत्र, इंडिपेंडेंट, में एक लेख 25 दिसम्बर को प्रकाशित किया गया है. इसके अनुसार, आज तक एक भी पुलिसकर्मी के खिलाफ कोई भी चार्ज नहीं लगाया गया है और न ही किसी को निलंबित या नौकरी से हटाया गया है. सरकारी अस्पताल द्वारा जारी किये गए ऑटोप्सी रिपोर्ट के अनुसार मारे गए 13 लोगों में से 12 लोगों को गोली माथे पर लगी या पीछे से मारे गयी. सबसे कम उम्र की मृतक 17 वर्षीय स्नोव्लिन को गोली मुंह के अन्दर मारी गयी. जब किसी संवाददाता ने उसकी माता से यह पूछा कि क्या आप इन्साफ के लिए लड़ेंगी, तब उनका जवाब था - नहीं, हम आज तक जिन्दा हैं और यही हमारे लिये बहुत है.

पुलिस स्टैंडिंग रिपोर्ट्स (मैन्युअल) के अनुसार, पुलिस को किसी को जान से मारने के लिए गोली नहीं चलानी है. निशाना हमेशा कमर से नीचे रखना है और भीड़ के केवल उस हिस्से में गोली चलानी है, जो सबसे अधिक हिंसक है. पर, इस पूरे प्रकरण में तो भीड़ हिंसक थी ही नहीं. फिर भी, सारे लोगों की मौत सर या छाती में गोली लगने से हुई है. आश्चर्य तो यह है कि फिर भी कोई पुलिस अधिकारी आज तक निलंबित भी नहीं किया गया है. 34 वर्षीय मणि राजन को कपाल पर गोली मारी गयी और 40 वर्षीया जान्सी को कान पर गोली मारी गयी. मारे गए लोगों में एक व्यक्ति 50 वर्ष से अधिक का था, 6 की उम्र 40 वर्ष के आसपास थी और 3 की उम्र 20 वर्ष से भी कम थी.

रायटर्स के संवाददाता ने 11 मृतकों के परिवारवालों से मिलकर पूछा कि क्या ये लोग आगे कोई कानूनी कार्यवाही करेंगे, तो 10 परिवारों ने इससे इनकार किया और केवल एक परिवार आगे लड़ाई का मन बना रहा है. निश्चित तौर पर, पुलिस के खौफ के कारण आगे की कार्यवाई से लोगों के मन में डर है. पुलिस की तरफ से कुल 15 शस्त्रों से 69 गोलियां दागी गयीं थीं. इन शस्त्रों में 3 सेल्फ-लोडिंग राइफल्स (एसएलआर) थे, जिनसे 30 गोलियां चलाई गयीं. .303 राइफल से 4 राउंड फायरिंग की गयी और .410 राइफल से 12 गोलियां दागी गयीं. पुलिस मैन्युअल के अनुसार .303 और .410 राइफल केवल अंतिम हथियार के तौर पर ही इस्तेमाल किये जा सकते हैं.

तमिलनाडु पुलिस का कारनामा यहीं तक सीमित नहीं है. कुछ समय पहले फ्रांस की एक संस्था के दो रिपोर्टर्स को पुलिस जासूस करार चुकी है और दो स्थानीय पत्रकारों को इनके सहयोग करने के नाम पर पकड़कर जेल में ड़ाल चुकी है. फ्रांस की यह संस्था विश्व में उन पत्रकारों की मदद करती है जो पुलिस या प्रशासन के दखल के कारण अपना काम पूरा नहीं कर पाते. तमिलनाडु के कन्याकुमारी क्षेत्र के आसपास अवैध रेत खनन का धंधा खूब जोरों से किया जाता है और इसमें स्थानीय प्रशासन और पुलिस दोनों अवैध खनन माफियाओं के सहयोगी रहते हैं. अनेक स्थानीय रिपोर्टर इस कारोबार की तह तक पहुँचने में असफल रहे तब फ्रांस की संस्था ने यह काम अपने जिम्मे लिया था. अच्छी बात तो यह रही कि फ्रांस के रिपोर्टर्स फ्रांस सुरक्षित लौटने में सफल रहे और स्थानीय रिपोर्टर भी जेल के बाहर आ चुके हैं.

तूतीकोरिन हिंसा की गूँज संयुक्त राष्ट्र के अनेक फोरमों पर भी सुनाई दी. मानवाधिकार से जुड़े अनेक वर्किंग ग्रुप ने इसकी कड़े शब्दों में निंदा की. इस बीच, संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण की ओर से प्रधानमंत्री मोदी को सबसे बड़ा पुरस्कार दिया गया. अब सवाल यह है कि मानवाधिकार में पर्यावरण संरक्षण को शामिल करने की मांग करने वाले संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण का पर्यावरण और मानवाधिकार से कितना मतलब है? इस वर्ष संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर एरिक सोल्हीम को भी अपने पद से हटना पड़ा क्योंकि उनपर तमाम अनिमितताओं के आरोप लगे थे.

कुल मिलाकर, वर्ष 2018 का सन्देश यह रहा कि उद्योग प्रदूषण करते रहेंगे और उन्हें सरकार और सत्ता प्रतिष्ठान का संरक्षण मिलता रहेगा. लोग प्रदूषण से मरते रहेंगे और इसके विरुद्ध आवाज उठाने पर मार दिए जायेंगे.