राजस्थान की सभी पच्चीस लोकसभा क्षेत्रों से कांग्रेस की तरफ से उम्मीदवार बनने वाले इच्छुक नेताओ के बारे मे ठीक ठीक फीडबैक लेने के लिये कांग्रेस हाईकमान ने जिलाध्यक्ष, विधायक व पिछले विधानसभा व लोकसभा चुनाव मे रहे उम्मीदवारों को 26 व 27 फरवरी के अलावा 1-मार्च को अलग अलग लोकसभा क्षेत्र के नेताओ को अलग अलग दिन दिल्ली बुलाया गया है। मुख्यमंत्री, प्रदेश अध्यक्ष, प्रभारी महासचिव व सचिव के अलावा कांग्रेस से राष्ट्रीय संगठन महामंत्री वेणुगोपाल की मौजूदगी में इस बाबत जमावड़े के दौरान फीड बैक लिया जायेगा।

28-फरवरी को सीडब्ल्यूसी की मीटिंग होने के कारण फीडबैक लेने वाली मीटिंग ना होकर 26-27 फरवरी व एक मार्च को होने वाली उक्त बैठको में पहले दिन चूरु, गंगानगर, झूंझुनू, नागौर, बीकानेर, सीकर, भरतपुर, करोली व टोक सहित नौ लोकसभा क्षेत्रो का फीडबैक लिया जायेगा। इसी तरह 27 फरवरी को भी नो लोकसभा क्षेत्र एवं 1-मार्च को बाकी बची साथ लोकसभा क्षेत्रो का फीडबैक लिया जायेगा। प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र के फीडबैक लेने का 45-मिनट का समय तय किया गया है।

दिल्ली में राजस्थान से लोकसभा उम्मीदवार को लेकर पंजाब भवन में होने वाली फीडबैक मीटिंग मे सबसे पहले सुबह दस बजे चूरु, फिर 10.45 पर गंगानगर, 11.30 पर झूंझुनू, 1.15 पर नागौर, दो बजे बीकानेर, 2.45 सीकर, पांच बजे भरतपुर, 5.45 करोली-धोलपुर, व 6.30 पर टोंक-सवाईमाधोपुर के मामले मे सूनवाई होनी है। इसी तरह अगले दिन 27 फरवरी को भी अन्य नौ लोकसभा क्षेत्र व फिर एक मार्च को बाकी बचे अन्य सात क्षेत्रो का फीडबैक लिया जायेगा।

हालांकि उम्मीदवार के इच्छुक नेताओं व उनके समर्थकों का दिल्ली में जमावड़ा होने लगा है। 26-फरवरी को जिन नौ लोकसभा क्षेत्रो का फीडबैक लिया जाना है उनके अधिकांश नेता दिल्ली पहुंच चुके है या पहुंच रहे हैं। उक्त फीडबैक लेने से पहले उम्मीदवारों को लेकर जिला स्तर पर प्रभारी मंत्री व प्रभारी सचिव की उपस्थिति में एवं फिर जयपुर में मुख्यमंत्री निवास पर भी अलग अलग दिन अलग अलग क्षेत्र के कार्यकर्ताओं को बुलाकर फीडबैक लिया जा चुका है।

26-फरवरी को जिन लोकसभा क्षेत्रो का फीडबैक लिया जा रहा है उनमे गंगानगर, बीकानेर, भरतपुर, करोली-धोलपुर अनुसूचित जाति के लिये आरक्षित है बाकी चूरु, झूझूनु, सीकर, नागौर एक तरह से अघोषित रुप से जाट के लिये आरक्षित मानी जाती है। टोंक सवाईमाधोपुर से नमोनारायण मीणा सांसद रह चुके है। पर 2014 मे टोंक से अजहरुद्दीन उम्मीदवार थे।

कांग्रेस के सूत्रों के अनुसार कल फीडबैक लेने वाले क्षेत्रों में से दो-तीन क्षेत्रों को छोड़कर बाकी क्षेत्रों मे उम्मीदवार लगभग तय है जिनमें गंगानगर से भरत मेघवाल, बीकानेर से रेवतराम, सीकर से सुभाष महरिया, झूंझुनू से राजबाला ओला हो सकते है। चूरु अगर मुस्लिम सीट नही होती हैं तो रामेश्वर डुडी, नरेश गोदारा व सुचित्रा आर्य मे से तय होना है जबकि नागौर से अब तक ज्योति मिर्धा तय मानी जा रही है। लेकिन रिछपालसिंह मिर्धा, हरेंद्र मिर्धा, एच.आर कूड़ी व के.राम ने भी पूरा जोर लगा रखा है। टोंक-सवाईमाधोपुर से पहले तो नमोनारायण मीणा व वैभव गहलोत के नाम चल रहे थे लेकिन दो तीन दिन से गुजर नेता कर्नल किरोड़ी भेंसला व उसके पुत्र के नाम भी उछाले मारने लगे हैं।